जानिए अनार खाने के फायदे और नुकसान

अनार खाने के फायदे और नुकसान (Pomegranate)

जानिए अनार खाने के फायदे और नुकसान

अनार खाने के फायदे और नुकसान (Pomegranate)

जानिए

अनार खाने

के फायदे और नुकसान

(Pomegranate)

अनार क्या है?

अनार एक मीठा बीज है | अनार में उच्च मात्रा में एंटीऑक्सिडेंट होते हैं, जो इसे एक शक्तिशाली कैंसर सेनानी बनाता है। इसके अलावा, अनार को मोतियाबिंद, gallbladder की बीमारी और अल्जाइमर रोग से बचाने के साथ-साथ blood clots को रोकने में मदद करता है ।

इसमें पॉलीफेनोल की उच्च मात्रा भी होती है, जो शक्तिशाली एंटीऑक्सिडेंट होते हैं जो खराब cholesterol के ऑक्सीकरण को रोकने और atherosclerosis की शुरुआत को रोकने या धमनियों को सख्त करने में मदद करने के लिए जाने जाते हैं।

जो लोग रसायनों का उपयोग किए बिना अपनी त्वचा की बनावट में सुधार करने की कोशिश कर रहे हैं, उनके लिए अनार के एंटीऑक्सिडेंट लाभ केवल उपेक्षा करने के लिए बहुत मजबूत हैं।

अनार के फायदे (Anar ke fayde)

1. मोटापे को कम करने में मदद

जो लोग वजन कम करना चाहते हैं और अपने शरीर को स्वस्थ रखना चाहते हैं उनके लिए भी अनार का जूस बहुत फायदेमंद होता है। ये लाभ अनार को detoxifier के रूप में बहुत लोकप्रिय बनाते हैं, खासकर उन लोगों के लिए जो शराब या किसी अन्य अस्वास्थ्यकर drink को पसंद नहीं करते हैं। अनार अपने समृद्ध पौष्टिक तत्व के कारण एंटी-एजिंग फल के रूप में भी बढ़िया है।

2. Vitamin C (विटामिन C)

जब लोग अनार के फायदों के बारे में बात करते हैं, तो वे छोटे लाल फल खाने के कई स्वास्थ्य लाभों के बारे में बात करते हैं। अनार के बीज विटामिन, minerals और anti-oxidants से भरे होते हैं।

एक दैनिक आधार पर तरल रूप में अनार का आधा या एक पाउंड लेने वाले व्यक्ति को 200 मिलीग्राम से अधिक vitamin C और बीटा कैरोटीन के चालीस माइक्रोग्राम प्राप्त होते है ।

यदि आप अपने आहार में अनार का रस शामिल करते हैं, तो आपको न केवल इन सभी पोषण लाभ मिलेंगे, बल्कि आपकी त्वचा की उपस्थिति में सुधार होगा और स्वस्थ महसूस होगा।

3. अनार का रस

अनार के रस में अन्य फलों की तुलना में अधिक मात्रा में anti-oxidantहोते हैं। अच्छी खबर यह है कि रस को अपने आहार में शामिल करने से आपको अधिकतम परिणाम प्राप्त करने में मदद मिलेगी।

अध्ययनों से पता चला है कि प्रति दिन तीन से पांच अनार का जूस पीना blood pressure को कम करने और हृदय रोग के विकास के जोखिम को कम करने में फायदेमंद है। इसी तरह के परिणाम एक नैदानिक ​​परीक्षण में देखे गए हैं जहां अन्य एंटीऑक्सिडेंट सामग्री के साथ अनार के अर्क का एक संयोजन धमनी की दीवारों में पट्टिका बिल्डअप को कम करने के लिए दिखाया गया था।

4. सुन्दर त्वचा के लिए

सदियों से लोग त्वचा की देखभाल के लिए अनार का उपयोग करते आ रहे हैं। अनार के बीज एक एंटीऑक्सीडेंट है। एंटीऑक्सिडेंट शरीर को मुक्त कणों से बचाने के लिए आवश्यक हैं जो कोशिकाओं को नुकसान पहुंचा सकते हैं और कैंसर का कारण बन सकते हैं।

यदि आप अपने एंटीऑक्सिडेंट से सबसे अधिक प्राप्त करना चाहते हैं, तो आपको अनार का उपयोग करने की आवश्यकता है। त्वचा के लिए अनार के स्वास्थ्य लाभ व्यापक हैं

5. Cancer से बचने में मदद करता है |

अनार के कई लाभों में से एक इसके शक्तिशाली कैंसर विरोधी गुण हैं। जब आंतरिक रूप से लिया जाता है, तो अनार में quercetin नामक एक यौगिक होता है, जो शरीर में कैंसर कोशिकाओं को बनने से रोकता है। इसके अलावा, यह tumor के विकास को रोकने के लिए पाया गया है।

अन्य एंटीऑक्सिडेंट मुक्त कणों को तोड़ने और खत्म करने में मदद करते हैं। क्वेरसेटिन को प्रभावशीलता के संदर्भ में Vitamin E से चार गुना अधिक मजबूत कहा जाता है। इस कारण से, अनार के रस का उपयोग त्वचा की विभिन्न समस्याओं के इलाज के लिए किया जाता है, जिसमें skin problem, मुँहासे और झुर्रियाँ शामिल हैं

Note: यदि आप अपने समग्र स्वास्थ्य के बारे में चिंतित हैं और अनार के फायदों का लाभ उठाना चाहते हैं, तो एक सभी प्राकृतिक अनार की स्मूदी खरीदने पर विचार करें और एंटीऑक्सिडेंट युक्त अनार के रस के लाभों का आनंद लें।

और पढ़े : home remedies of sore throat

अनार के जूस का फायदा
अनार

अनार के नुकसान (Anar khane ka nuksan)

अनार के जूस का अधिक सेवन करने से इसके कई दुष्प्रभाव हो सकते हैं | रस के दुष्प्रभाव में शामिल है आपको चक्कर आना, मतली और दस्त। फिर आपको तुरंत अपने डॉक्टर से परामर्श करना चाहिए।

यदि आप कोई अन्य दवा ले रहे हैं जो blood sugar के स्तर को प्रभावित करेगा, तो आपको इस बात से भी सावधान रहना चाहिए कि आप क्या ले रहे हैं। अगर आप ब्लड थिनर या हाई ब्लड प्रेशर की गोलियां ले रहे हैं तो भी सावधान रहना चाहिए।

और पढ़े : अदरक के फायदे और नुकसान

किसी भी प्राकृतिक पदार्थ के साथ अनार के कुछ दुष्प्रभाव हैं, जिनके बारे में आपको जानकारी होनी चाहिए। यदि आप गर्भवती हैं, नर्सिंग कर रही हैं या कोई अन्य दवाइयाँ ले रही हैं, तो आपको अनार लेने से पहले अपने डॉक्टर से सलाह लेनी चाहिए। अनार लेने से पहले सुनिश्चित करें कि आप जानते हैं कि अनार के दुष्प्रभाव क्या होंगे।

अनार कैसे आपकी त्वचा को फायदा देता है|

वैज्ञानिकों ने पाया है कि अनार में कैल्शियम का उच्च स्तर होता है, जो आपकी त्वचा में elasticity में सुधार करके, आपकी त्वचा को टोन करने में मदद करता है, साथ ही साथ रक्त के प्रवाह को बढ़ाता है। अनार में उच्च मात्रा में एंटीऑक्सिडेंट भी होते हैं, जो हमारे शरीर में सेलुलर DNA को नुकसान पहुंचाने वाले मुक्त कणों को कम करने में आवश्यक होते हैं।

आप यह भी सोच सकते हैं कि यह सूखी त्वचा के साथ मदद करेगा। जबकि यह त्वचा की नमी के साथ मदद करता है, अनार का शुष्क त्वचा पर कोई प्रभाव नहीं पड़ता है, केवल इसका विरोधी भड़काऊ प्रभाव होता है। यह प्रभाव एंटीऑक्सिडेंट के कारण होता है और यह लाभ पहुंचाता है।

अनार के जूस का फायदा

अनार के जूस का फायदा
अनार के जूस का फायदा

जब अनार को रस के रूप में निगला जाता है, तो यहहानिकारक मुक्त कणों के शरीर को साफ करने में मदद करते हैं, जो समय के साथ बन सकते हैं और हृदय रोग, समय से पहले बूढ़ा होना और कैंसर के कुछ रूपों को जन्म दे सकते हैं। वास्तव में, अध्ययनों से पता चला है कि अनार के रस का एक दैनिक गिलास हृदय रोग के जोखिम को 40% तक कम कर सकता है और स्ट्रोक के जोखिम को 27% तक कम कर सकता है।

अनार में पाया जाने वाला बीटा-कैरोटीन खराब cholesterol को कम करने और प्रतिरक्षा प्रणाली को बढ़ाने सहित मानव स्वास्थ्य के हर पहलू के लिए एंटीऑक्सिडेंट प्रदान करने के लिए सिद्ध हुआ है। एंटीऑक्सिडेंट के स्तर को एक पूरक लेने के द्वारा बढ़ाया जा सकता है जिसमें अनार का अर्क होता है, लेकिन अतिरिक्त बीटा-कैरोटीन के बिना भी, एक अनार का एंटीऑक्सीडेंट मूल्य अभी भी काफी अधिक है।

Conclusion

कुछ भी अधिक मात्रा में सेवन करने से मुश्किलों का कारण बन सकता है | तो सिमा में किसी भी चीज़ का सेवन करे |

अगर आपको यह आर्टिकल किसी और के काम आ सकता है तोह जरूर share करे अपने दोस्त या family मेंबर्स के साथ| धन्यवाद

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *